2022 के अमेरिकी पॉडकास्ट विज्ञापन राजस्व में 26% बढ़त; ब्रिटेन में श्रोताओं की संख्या पांच वर्षों में डबल

प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (PWC) द्वारा आईएबी के लिए तैयार किये गये अमरीकी पॉडकास्ट विज्ञापन रपट के अनुसार 2021 में समग्र डिजिटल विज्ञापन उद्योग के लिए अभूतपूर्व वृद्धि के एक वर्ष के बाद, 2022 धीमी अर्थव्यवस्था और प्रतिकूल परिस्थितियों का वर्ष था, जिसके परिणामस्वरूप विज्ञापन और विपणन खर्च में कमी आई। इन व्यापक आर्थिक कारकों के बावजूद, अमरीकी पॉडकास्ट विज्ञापन राजस्व में 26% सालाना बढ़त हुई है।

दरअसल पॉडकास्टिंग सबसे तेजी से बढ़ते डिजिटल चैनलों में से एक बना हुआ है, जिसने कुल इंटरनेट विज्ञापन बाजार को पीछे छोड़ दिया है। खेलकूद, समाज और संस्कृति, और कॉमेडी शीर्ष राजस्व उत्पन्न करने वाले विषय थे। समाचार विषय अब अपने शीर्ष स्थान से गिर गया है। आईएबी का अनुमान है कि 2025 तक बाजार की वर्तमान मूल्य 1.8 अरब डॉलर (लगभग एक खरब सैंतालीस अरब अठानवे करोड़ रुपये) से बढ़कर 3.9 अरब डॉलर का हो जाएगा। पॉडकास्टिंग राजस्व स्वाभाविक रूप से उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव को दर्शाता है और यह देखना दिलचस्प होगा कि आगे कैसे संतुलन बदलता है।

उधर स्प्रिंग 2023 MIDAS रिपोर्ट, जो मल्टीप्लेटफ़ॉर्म ऑडियो के बाजार पर नज़र रखती है, के मुताबिक ब्रिटेन में पॉडकास्ट सुनने वाले लोगों की साप्ताहिक संख्या पिछले पांच वर्षों में दोगुनी हो गई है। साथ ही पॉडकास्ट सुनने में लगने वाले समय में 2 गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। शोध से पता चलता है कि देश में 80% पॉडकास्ट श्रोता सप्ताह में एक से तीन एपिसोड सुनते हैं।

जीरो से हीरो से क्रिप्टो फ्रॉड पर एक नया पॉडकास्ट

Photo by Art Rachen on Unsplash

अगर आप क्रिप्टो की दुनिया से अनअभिज्ञ नहीं हैं तो सैम बैंकमैन-फ्राइड का नाम आपके के लिये अनजाना नहीं होगा। अनेक नवोदित उद्मियों की तरह ही सैम भी दुनिया बदलना चाहता था। 2019 में उसने FTX की स्थापना की और स्वयं और अपने कॉलेज के दोस्तों के लिये एक क्रिप्टो एक्सचेंज बनाया। आतिशी बढ़त का ये आलम था कि जनवरी 2022 में कंपनी की कीमत 32 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई। जल्द ही बैंकमैन-फ्राइड विश्व के बड़े नेताओं और हॉलीवुड के अभिजात वर्ग के साथ गलबहियाँ करने में सक्षम हो गया और महज़ 30 साल की उम्र में अरबपति भी बन गया। एफटीएक्स के पतन से पहले, फोर्ब्स 400 में बैंकमैन-फ्राइड को 41वें सबसे अमीर अमेरिकी और द वर्ल्ड्स बिलियनेयर्स द्वारा दुनिया के 60वें सबसे अमीर व्यक्ति का दर्जा दिया गया था। उसका नेटवर्थ 26 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया था।

अपनी स्थापना के तुरंत बाद, तेजी से बाजार पर हावी होने के लिए एफटीएक्स ने लिक्विड ग्लोबल, लेजरएक्स और ब्लॉक पोर्टफोलियो जैसी संघर्षरत प्रतिद्वंद्वियों के हाई-प्रोफाइल अधिग्रहण के माध्यम से अपनी बढ़त बनाई। अपने आक्रामक मार्केटिंग अभियानों, जैसे कि सुपर बॉल विज्ञापन, सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट वगैरह से उसने लोगों को ये भरोसा दिलाया कि वे इन खातों में अपना पैसा निवेश कर औसत बैंक की तुलना में अधिक आय अर्जित कर सकते हैं।

हालाँकि, नवंबर 2022 में इस ताबड़तोड़ बढ़त की कहानी पर लगाम लग गई। पहले पहल लोगों को ये एक अकाउंटिंग की गलती मात्र लगी। बड़ी धोखाधड़ी का तब पता लगा जब यह कॉयनडेस्क ने 2 नवंबर, 2023 को यह खुलासा किया कि ग्राहकों के पैसे एफटीएक्स के बजाय हांगकांग स्थित एक क्रिप्टो ट्रेडिंग फर्म अल्मेडा रिसर्च के खातों में गए। इस रहस्योद्घाटन के बाद एफटीएक्स के बुरे दिन शुरू हो गये। एफटीएक्स की प्रतिद्वंद्वी कंपनी बिनांस ने 6 नवंबर को घोषणा की कि वे एफटीएक्स के सारे टोकन (FTT) बेच देंगें, फिर 8 नवंबर को कहा कि वे एफटीएक्स का अधिग्रहण करना चाहते हैं पर दूसरे ही दिन इस बात से पलट गये। अंततः 11 नवंबर को एफटीएक्स का दिवाला निकल गया। एफटीएक्स के क्रैश होते ही शीर्ष उद्यम पूंजीपतियों और सेलिब्रिटी निवेशकों ने लाखों डॉलर रातोरात गंवा दिए। 11 नवंबर को पता चला की एफटीएक्स द्वारा अल्मेडा रिसर्च को ट्रांस्फर की गई राशि 10 बिलियन डॉलर थी।

दिसंबर, 2022 में बैंकमैन-फ्राइड को बहामास में गिरफ्तार किया गया और बाद में उसे अमेरिका में प्रत्यर्पित कर दिया गया। सैम पर वायर फ्रॉड, कमोडिटी फ्रॉड, प्रतिभूति फ्रॉड, मनी लॉन्डरिंग और वित्त कानून के उल्लंघन सहित आठ आपराधिक मामले दायर किये गये जिनमें दोषी पाए जाने पर उसे को 115 साल तक की जेल हो सकती है।

स्पेलकास्टर: द फॉल ऑफ सैम बैंकमैन-फ्राइड 5 जून, 2023 से शुरू होगा

वंडरी और ब्लूमबर्ग द्वारा सहनिर्मित स्पेलकास्टर पॉडकास्ट इसी धोखाधड़ी की कहानी है। शो के मेजबान हन्ना मिलर और ब्लूमबर्ग के सहयोगी मैक्स चाफकिन और एनी मस्सा ने बैंकमैन-फ्राइड और उसकी पूर्व प्रेमिका और अल्मेडा रिसर्च की सीईओ कैरोलीन एलिसन से एफटीएक्स के पतन से पहले हुई बातचीत के हवाले से यह कथा बुनी गई है। 6 अंकों का यह पॉडकास्ट 5 जून, 2023 से शुरू होगा, नए एपिसोड सोमवार को साप्ताहिक रूप से जारी किए जाएंगे। मेरी ही तरह आप भी इसे ज़रूर सुनना चाहेंगे, बुकमार्क करके रखें।

अन्य मिश्रित खबरें

चैटजीपीटी के अवतरण के बाद AI की चर्चा तो हर तरफ हो रही है, जाहिर है कि पॉडकास्ट भी इससे अछूते नहीं रह सकते। आईहार्टमीडिया के पॉडकास्ट डेली डैड जोक्स की ही बात करें तो इस पॉडकास्ट के दैनिक अंक पूर्णतः रेडिट के डैड जोक्स सबरेडिट की सामग्री से AI द्वारा बनाये जाते हैं, किसी भी इंसानी योगदान के बिना।

उधर एक बंदे ने तो मशहूर पॉडकास्टर जो रोगन की आवाज़ वाला निर्मित नकली पॉडकास्ट ही बना डाला, जिसके बारे में रोगन का कहना था, “इट्स गेटिंग स्लिपरी”। आपका इस तरह के पॉडकास्ट्स के बारे में क्या विचार है? अपनी राय यहाँ बतायें।