वि

गत शुक्रवार, 21 जुलाई 2023 को दो बहुप्रतीक्षित फिल्में: ग्रेटा गेरविग की “बार्बी” और क्रिस्टोफर नोलन की परमाणु बम के जनक रॉबर्ट ओपेनहाइमर पर बनी “ओपेनहाइमर” एक साथ रिलीज हुईं। और इस डबल रिलीज़ को संदर्भित करने के एक तरीके के रूप में “बार्बेनहाइमर” शब्द सोशल मीडिया पर सहसा ट्रेंड करने लगा। किस फिल्म को प्राथमिकता दी जाए, इस पर बहस और मीम्स शुरू हो गए। जाहिर है, अगले कुछ हफ्ते आपको ​ओपेनहाइमर में भगवद गीता और नेहरू को दिये गुप्त संदेश के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा। इसी अंदेशे के साथ पॉडकास्ट परिक्रमा के अंक 13 की शुरुवात करते हैं।

पॉडकास्टिंग के बीस साल

9 जुलाई 2003 को पॉडकास्टिंग शुरू हुई थी, इस बात को अब बीस साल हो गये हैं। सोच कर हैरत होती है कि अप्रेल 2007 में पॉडभारती का पहला अंक जारी हुआ था। जनवरी 2001 में डेव वाईनर को अटैचमेंट यानी संलग्नक के साथ RSS फ़ीड का उपयोग करने का विचार आया और उन्होंने पहला पॉडकास्ट फ़ीड तैयार किया, जिसमें एक गीत शामिल था।ये शुरुवात अच्छी थी फिर भी पहला पॉडकास्ट बनने में कुछ और समय लग गया। 9 जुलाई 2003 को क्रिस्टोफर लिडॉन और डेव वाईनर ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक रिकॉर्डर और लैपटॉप का उपयोग करके पहला पॉडकास्ट रिकॉर्ड किया। यह ऑडियो का पहला भाग था जिसे RSS फ़ीड में संदर्भित संलग्नक का उपयोग करके वितरित किया गया। वह पॉडकास्ट, जिसे अब ओपन सोर्स कहा जाता है, दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाला पॉडकास्ट है।

पॉडपोल 2023: ऑस्ट्रेलियाई श्रोता नए शो आज़माना पसंद करते हैं

ऑस्ट्रेलियाई पॉडकास्ट प्रोडक्शन हाउस “डेडसेट स्टूडियोज” ने 19 जुलाई को सिडनी में मार्केट रिसर्च एजेंसी इनसाइटली के साथ मिलकर किये अपने वार्षिक सर्वेक्षण पॉडपोल 2023 के नतीजे जारी किए हैं। मई 2023 में किये इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 15+ आयु वर्ग के कुल 6,495 ऑस्ट्रेलियाई और 2,028 मासिक पॉडकास्ट श्रोताओं से राय ली गई।

सर्वेक्षण से निकली कुछ मुख्य बातें निम्नलिखित हैं:

  • नए ज्ञान और कौशल हासिल करने के लिए उत्सुक लोगों के नियमित पॉडकास्ट श्रोता होने की संभावना सबसे अधिक होती है।
  • 56% मासिक श्रोता सप्ताह में 1-3 घंटे पॉडकास्ट सुनते हैं। 28% हर सप्ताह तीन घंटे से अधिक सुनते हैं।
  • लगभग एक तिहाई लोग सप्ताह में 5-9 एपिसोड सुनते हैं। मासिक पॉडकास्ट श्रोता बड़ी संख्या में शो सुनते हैं; हर दस में से लगभग एक व्यक्ति हर हफ्ते 10 से ज्यादा एपिसोड सुनता है।
  • 60% मासिक श्रोता महीने में कम से कम एक बार नए पॉडकास्ट आज़माते हैं। श्रोताओं में नई सामग्री खोजने की तीव्र इच्छा है, 25% से अधिक लोग हर सप्ताह कुछ नया सुनते हैं।

उल्लेखनीय पॉडकास्ट

द डिसैपियरिंग स्पून (अंग्रेजी) 🆓

सैम कीन के इस विज्ञान इतिहास पॉडकास्ट में पड़ताल की जाती है अतीत की अनदेखी कहानियों की, जिनमें शामिल हैं कहानी एक कुटिल नाज़ी जिन्होंने हजारों अमेरिकी लोगों की जान बचाई, एक अमेरिकी अप्रवासी जिन्होंने इतिहास में सबसे सफल कैंसर स्क्रीनिंग उपकरण को विकसित किया और, जी हाँ, डायनासोर का यौन जीवन। ऐसी कहानियाँ हैं, जहां एक फुटनोट असली किस्सा बन जाता है।

एक अंक में वे चर्चा करते हैं लिओनार्दो दा विंची की, जो उनके मुताबिक निश्चित ही बेहद प्रतिभाशाली और अपने समय के लोगों से अग्रणी थे, पर वे एक तरह से ओवररेटेड हैं, अतिरंजित। ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें एक अत्यंत महत्वपूर्ण गुण का अभाव था, जिसे जर्मन भाषा में Sitzfleisch कहा जाता है, टिक कर काम करने की क्षमता।

ट्रेचरस टेल्ज़ (अंग्रेजी) 🆓

वोंकीबॉट ने वयस्क श्रोताओं के लिए अपना पहला शो लॉन्च किया है: “ट्रेचरस टेल्ज़”। स्टीवर्ट सेंट जॉन्स रचित यह एक एंथोलॉजी श्रृंखला है जिसके पात्र स्वयं को रोंगटे खड़े कर देने वाली अलौकिक और डरावनी स्थितियों में पाते हैं। “द ट्वाइलाइट ज़ोन”, “टेल्स फ्रॉम द क्रिप्ट” और “ब्लैक मिरर” जैसे शो से प्रेरित, ट्रेचरस टेल्ज़ की कहानियाँ अक्सर भयानक और अप्रत्याशित रूप में समाप्त होती हैं। पहले एपिसोड में, एक ट्रैवलिंग सेल्समैन की एक छोटे शहर के शेरिफ के साथ मुठभेड़ उसे एक परित्यक्त मनोरोग अस्पताल में ले जाती है, जिसके बारे में अफवाह है कि वह प्रेतबाधित है। पॉडकास्ट का साउंड डिज़ाईन सिनेमानुमा है।

पॉडकास्ट परिक्रमा के लिये आप भी योगदान दे सकते हैं। हमें अपने पसंदीदा हिंदी या अन्य भारतीय भाषा के पॉडकास्ट के बारे में बतायें (ये आपका स्वयं का पॉडकास्ट भी हो सकता है)। आप हमें पॉडकास्ट संबंधित खबर या इवेंट के बारे में टिप भेज सकते हैं। यदि आपके पास पॉडकास्ट संबंधी कोई नौकरी या गिग है तो आप हमें वह भी भेज सकते हैं।