किड्सपॉड: बच्चों के लिए पॉडकास्ट सुनने का एक नया सुरक्षित तरीका

हाल ही में एक नया पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म किड्सपॉड जारी किया गया है जो 3-13 साल के बच्चों के लिए खास उनके लिये बने पॉडकास्ट सुनने में मदद करेगा। बच्चों के तकनीकी विशेषज्ञ ड्यूबिट लिमिटेड के साथ साझेदारी में डिजाइन और विकसित किया गया इस ऐप में 300 से अधिक बच्चों के पॉडकास्ट शामिल हैं।

आजकल के समये में जहाँ अधिकतर माता-पिता इस बात से चिंतित हैं कि उनका बच्चा स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिता रहा है, कई लोग किड्सपॉड को डिवाइस का उपयोग करते हुए स्क्रीन समय को कम करने का एक आसान तरीका पाएंगे। हालांकि ऐप का मुफ्त संस्करण भी उपलब्ध है पर पेड संस्करण पर व्यक्तिगत उपयोगकर्ता प्रोफाइल, पसंदीदा पॉडकास्ट्स की लाइब्रेरी, ऑफ़लाइन सुनना, प्लेलिस्ट निर्माण, और इन-ऐप कलरिंग बुक जैसी अतिरिक्त सुविधाओं भी हैं।

कलरिंग बुक का विचार तो बहुत ही बढ़िया है क्योंकि वयस्कों की तरह आजकल के बच्चे भी सुनते समय एक साथ कई काम करना पसंद करते हैं। इस ऐप पर बच्चे, किसी वयस्क की आवश्यकता के बिना, पॉडकास्ट सुनते हुए कलरिंग बुक पर रंग भर सकते हैं या डूडल बना सकते हैं, बिना किसी बाहरी साईट पर जाये। पॉडकास्ट को अधिक इंटरैक्टिव बनाने से निश्चित तौर पर ऑडियो को स्ट्रीमिंग और गेमिंग के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलेगी।

किड्सपॉड ऐप iOS और Android पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

स्पाटिफाई का सेलिब्रिटी मोहभंग

किसी सेलिब्रिटी के पास अपना पॉडकास्ट होना सफलता की गारंटी नहीं है। लॉकडाउन के दौरान पॉडकास्ट लोकप्रियता के चरम पर थे, पर वे दिन खत्म हो गए हैं।

2020 में, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स, प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल ने ऑडियो दिग्गज स्पाटिफाई के साथ 30 मिलियन डॉलर (तकरीबन 246 करोड़ रुपये) की एक डील की थी जिसके अंतर्गत उनकी नवगठित पॉडकास्ट कंपनी आर्कवेल ऑडियो विशेष रूप से Spotify के दर्शकों के लिए “अपलिफ्टिंग” (इसका मतलब आप ही निकालें‍) कार्यक्रम तैयार करने वाली थी। लेकिन एक साल से भी कम समय में ये साझेदारी बंद हो गई है। स्पाटिफाई और ड्यूक और डचेस के एक संयुक्त बयान में दावा किया गया कि वे “पारस्परिक रूप से अलग होने के लिए सहमत हुए थे”, लेकिन घोषणा के बाद से, कई स्पाटिफाई अंदरूनी सूत्रों ने जोड़े की आलोचना की है।

2020 के अंत में, हैरी और मेघन ने कैलिफोर्निया में एक नई शुरुआत के लिए ब्रिटेन के अपने जीवन को पीछे छोड़ दिया था। उन्होंने अपना फाउंडेशन स्थापित किया और ओरिजिनल सामग्री तैयार करने पर केंद्रित कई आकर्षक व्यावसायिक उपक्रम शुरु किये। स्पाटिफाई के लिए, जो पॉडकास्टिंग में भारी निवेश कर रहा था, मेघन और हैरी के शाही परिवार से बाहर निकलने की घटना को भुनाने का इससे बेहतर समय पर नहीं हो सकता था।

बाहरहाल स्पाटिफाई के लिये मेघन ने अपने आर्कटाइप्स शो के केवल 12 एपिसोड का निर्मित कर पाईं और शो से खास विज्ञापन राजस्व भी नहीं बन पाया। यही अलगाव का कारण बना।

प्रिंस हैरी और मेघन एकमात्र सेलिब्रिटी नहीं हैं जिन्होंने हाल के महीनों में स्पाटिफाई छोड़ने का विकल्प चुना है। बराक और मिशेल ओबामा ने पिछले अगस्त में अपना सौदा समाप्त कर दिया था, क्योंकि वे समझौते की शर्तों से निराश थे। विवाह परामर्शदाता एस्तेर पेरेले और प्रेरणादायक वक्ता ब्रेन ब्राउन सहित अन्य बड़े नाम भी बाहर जा रहे हैं।

कुछ साल पहले, स्पाटिफाई ने अपना पॉडकास्ट व्यवसाय बनाने, पॉडकास्ट स्टूडियो गिम्लेट और पारकास्ट का अधिग्रहण करने और जो रोगन, ओबामा दंपत्ति और ससेक्स जैसे प्रमुख नामों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने में 1 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए थे। लेकिन 2019 के बाद से बहुत कुछ बदल गया है। उद्योग शिथिल पड़ रहे हैं, और दुनिया भर में बढ़ती ब्याज दरों के कारण, विकास की बजाय अब मुनाफे पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे हालातों में किसी सेलिब्रिटी के पास अपना पॉडकास्ट होना सफलता की गारंटी नहीं है। लॉकडाउन के दौरान पॉडकास्ट लोकप्रियता के चरम पर थे, पर वे दिन खत्म हो गए हैं।

अन्य खबरों मेंः

  • एप्पल पॉडकास्ट आने वाले iOS 17 में एक नया रंगरूप के साथ नई सुविधाएँ मुहैया कराने वाला है।
    • उदाहरण के लिये सभी शोज़ के लिए एपिसोड आर्टवर्क दिखाया जा सकेगा (जी हाँ, हैरत की बात है पर एप्पल पॉडकास्ट पर ये सुविधा उपलब्ध नहीं थी, जबकि एपिसोड आर्टवर्क दिखाना स्पाटिफाई और पॉकेटकास्ट्स जैसे अनेकों प्लैटफार्म द्वारा पहले से ही उपलब्ध रहे हैं)।
    • साथ ही यदि आपने द इकोनॉमिस्ट जैसे ऐप्स की सदस्यता ली है, तो आपको एप्पल पॉडकास्ट के भीतर स्वचालित रूप से उन ऐप्स के प्रीमियम ऑडियो प्राप्त होंगे।
    • यही नहीं, एप्पल म्यूजिक के रेडियो कार्यक्रम भी ऑन-डिमांड उपलब्ध होंगे।
  • हाल ही में जारी स्प्रिंग 2023 पॉडकास्ट डाउनलोड रिपोर्ट की मानी जाये तो अमरीका में यूट्यूब अब “सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला पॉडकास्ट सुनने का प्लेटफ़ॉर्म” बन गया है। 29% लोगों का कहना है कि वे पॉडकास्ट सुनने के लिये यूट्यूब का सबसे अधिक उपयोग करते हैं। उसके बाद स्पाटिफाई (17%) और एप्पल पॉडकास्ट्स (16%) का नंबर है। आपके साथ हम भी यह रिपोर्ट पढ़ कर हैरत में हैं क्योंकि मई 2023 में ही ब्लूमबर्ग ने अपनी खबर में कहा था कि यूट्यूब के एल्गोरिदम पॉडकास्ट के लिए अनुकूल नहीं हैं और इसलिये इसकी सफलता की संभावनायें कम हैं।

उल्लेखनीय पॉडकास्ट

पुलियाबाज़ी (हिन्दी) 🆓

बगैर तूतू मैंमैं गंभीर विषयों पर सभ्य और गहन बातचीत सुननी हो तो पुलियाबाज़ी आपके लिये उत्तम पॉडकास्ट है। विषय राजनीति, सार्वजनिक नीति, प्रौद्योगिकी, दर्शन वगैरह से संबंधित होते हैं। संविधान, संसद, नागरिक अधिकार, विदेश नीति से लेकर तकनीकी विषयों तक, विस्तार काफी बड़ा है। हर अंक में किसी विषय पर टेक उद्यमी सौरभ चंद्रा, सार्वजनिक नीति के शोधार्थी प्रणय कोटास्थाने बातचीत करते हैं। हाल ही में इसमें लेखिका-कार्टूनिस्ट ख्याति पाठक भी आ जुड़ी हैं। प्रचलित भाषा का प्रयोग, और पूरी तरह से बेलागलपेट। शो नोट्स भी ज़रूर पढ़ें।

पॉडकास्ट परिक्रमा के लिये आप भी योगदान दे सकते हैं। हमें अपने पसंदीदा हिंदी या अन्य भारतीय भाषा के पॉडकास्ट के बारे में बतायें (ये आपका स्वयं का पॉडकास्ट भी हो सकता है)। आप हमें पॉडकास्ट संबंधित खबर या इवेंट के बारे में टिप भेज सकते हैं। यदि आपके पास पॉडकास्ट संबंधी कोई नौकरी या गिग है तो आप हमें वह भी भेज सकते हैं।