हवेली की मालकिन निकली FBI की भगोड़ी

मार्गरीडा बोनेट्टी साओ पाउलो के दो सबसे अमीर इलाकों में से एक, हिगिएनोपोलिस में एक हवेली में रहती है। दूसरों के लिये उसका नाम मारी है। पर उसका एक रहस्यमय अतीत भी है।

लगभग 25 वर्षों से मार्गरीडा जिस जीर्ण-शीर्ण हवेली में छिपी हुई थी उसके आस-पड़ोस के लोगों में भारी जिज्ञासा थी। उसके पास अनेक पालतू जानवर थे और वो बेहद खराब स्वच्छता स्थिति में रहती देखी गई थी। इस बीच एक पत्रकार चिको फेलिट्टी को उसकी कहानी में दिलचस्पी हो जाती है और उसकी तफ्तीश से पता चलता है कि मार्गरिडा अमेरिकी न्यायपालिका से बचने के लिये यहाँ छुपी बैठी थी। ब्राजील से लाई एक नौकरानी को भुगतान नहीं करने और उसे अपमानजनक परिस्थितियों में रखने के आरोप में मार्गरीडा और उसके तत्कालीन पति की तलाश FBI को थी।

ब्राजील के एक रसूखवाले परिवार में जन्मी मार्गरीडा 70 के दशक में अपने पति के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चली गई। वे अपने माता-पिता से “तोहफे” में मिली अश्वेत नौकरानी को भी साथ ले गए, और वाशिंगटन में बस गए। 20 साल तक यह नौकरानी गुलामी जैसी स्थितियों में जीती रही। न उसके पास अमेरिकी नागरिकता थी और न ही उसे अपने काम के लिए कोई मेहनताना मिलता। उसे एक तहखाने में रखा गया था, और वे उसे खाने से रोकने के लिए फ्रिज में ताला लगा देते थे। शारीरिक दंड देना आम बात थी। इस अपराध का पता तब चला जब उनके एक पड़ोसी ने नौकरानी को भागने में मदद की। दुर्भाग्य से, तब तक महिला का स्वास्थ्य बिगड़ गया था। उसके गर्भाशय में कई ट्यूमर थे, जिनमें से एक फुटबॉल की गेंद जितना बड़ा था।

इस रहस्यमयी महिला के जीवन की कहानी की पड़ताल करते ब्राजील के पुर्तगाली भाषा में बेहद लोकप्रिय कथात्मक पॉडकास्ट “ए मुल्हेर दा कासा एबंडोनाडा” के हवाले से वाशिंगटन पोस्ट ने एक रोचक और विस्तृत लेख “द फ्यूजिटिव हेइरेस नेक्स्ट डोर” प्रकाशित किया है। लेख में मार्गरिडा के पालन-पोषण और नौकरानी हिल्डा रोजा डॉस सैंटोस द्वारा झेले गए दुर्व्यवहार का विवरण भी दिया गया है।

अपने नागरिकों के प्रत्यर्पण पर ब्राजील के संविधान के प्रतिबंध से संरक्षित मार्गरीडा किसी भी गलत काम से इनकार करती है (पॉडकास्ट के अंतिम एपिसोड में उसका इंटरव्यू शामिल किया गया है)। यही नहीं, ब्राजील के अधिकारी उसे एक संभावित पीड़िता के रूप में देखते हैं। मार्गरीडा के अतीत के रहस्योद्घाटन ने सोशल मीडिया पर आलोचना और समर्थन दोनों की बाढ़ आ गई जिससे ब्राजील में एक राष्ट्रीय जुनून पैदा हो गया।

मार्गरिडा अपने पिता की मृत्यु के बाद, संघीय जांच के दौरान ही ब्राज़ील भाग गई थी और उसे प्रत्यर्पित नहीं किया जा सका। उसके पति को छह साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसे पूरी कर अब वह रिहा हो गया है। FBI जांच के बावजूद, मार्गरीडा को कभी भी अपने अपराध के परिणामों का सामना नहीं करना पड़ा।

नींद नहीं आ रही? स्लीपकास्ट ट्राई करें

सूचना के ओवरलोड से भरी इस दुनिया में, शांति और आरामदायक नींद के क्षण खोजना चुनौतीपूर्ण हो गया है। पॉडकास्टिंग की दुनिया में एक अनूठा चलन सामने आया है जिसका उद्देश्य इस मुद्दे को संबोधित करना है। इन्हें स्लीपकास्ट या बोरिंग पॉडकास्ट कहा जाता है। लोगों को सुलाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए इन ऑडियो कार्यक्रमों ने अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है।

इस विधा के अग्रदूतों में से एक बेंजामिन बोस्टर हैं, जिन्हें अपने “आई कांट स्लीप” पॉडकास्ट को शुरु करने का विचार अपने बॉस के साथ गाड़ी चलाते समय पर आया। उनकी मधुर आवाज ने अनायास ही उनके बॉस की नींद उड़ा दी, जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा की क्षमता का एहसास हुआ। बोस्टर अपने पॉडकास्ट में अपनी बैरिटोन आवाज के साथ विकिपीडिया प्रविष्टियों को पढ़ कर श्रोताओं को विश्राम की स्थिति में लाकर अंततः उन्हें नींद की आगोश में जाने में मदद करते हैं (हालांकि कुछ श्रोताओं ने एप्पल पॉडकास्ट पर अपनी राय बताते हुये शिकायत की है कि पॉडकास्ट में सुनाये गये तेज़ आवाज के विज्ञापन उनकी नींद में खलल डाल देते हैं।)।

बोस्टर का शो आज उपलब्ध स्लीपकास्ट की बढ़ती संख्या का सिर्फ एक उदाहरण है। हेडस्पेस और फिटबिट इंक जैसी टेक कंपनियों ने भी नींद से संबंधित सामग्री की मांग को पहचानते हुए “बेडटाइम ऑडियो प्रोग्रामिंग” के क्षेत्र में प्रवेश किया है। ये सारे शो एक नई अर्थव्यवस्था “इंनअटेंशन इकॉनॉमी” का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जो हर महीने लाखों देर रात के श्रोताओं की मांग पूरी करता है।

बेडटाइम ऑडियो प्रोग्रामिंग 1.5 ट्रिलियन डॉलर के वैश्विक वेलनेस बाजार का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है, जो पहले बिस्तर के गद्दे (मैट्रेस) और मैलेटिनिन जैसी नींद की गोलियों की गिरफ्त में होता था।

नींद संबंधित सेवाओं में उछाल का मुख्य कारण ये है कि लोग अब मानसिक और शारीरिक बेहतरी में नींद की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे अधिक जागरूक हो गये हैं। COVID-19 महामारी से पहले भी, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बेहतर नींद की आदतों की आवश्यकता पर जोर दिया था, क्योंकि नींद की कमी से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पर महामारी ने नींद की समस्याओं को और बढ़ा दिया, चिंता और तनाव के स्तर को तेज कर दिया, और नतीजतन कई लोगों के लिए चैन की नींद सोना एक बड़ी समस्या बन गई।

नींद की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए स्लीपकास्ट एक संभावित उपाय प्रदान करता है। ये पॉडकास्ट श्रोताओं को मन में उमड़ते घुमड़ते हज़ारों विचारों से डिस्कनेक्ट करने में मदद करने के लिए विभिन्न रणनीतियां अपनाते हैं। कुछ गाईडेड मेडिटेशन कराते हैं, जबकि अन्य इतिहास, विज्ञान या दर्शन संबंधित उबाऊ विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दोहराव और संयमित आवाज नींद के अनुकूल माहौल बनाती हैं।

“बोरिंग बुक्स फॉर बेडटाइम” और “द बोरिंग टॉक्स” सरीखे पॉडकास्ट एक शांतिपूर्ण और सांसारिक वातावरण बनाते हैं जो श्रोताओं को समाचार और डिजिटल विकर्षणों की निरंतर धारा से बचने का मौका देता है। खुद को एकरसता में डुबोकर, श्रोताओं को तेजी से भागती आधुनिक दुनिया से बहुत जरूरी ब्रेक मिलता है।

स्लीपकास्ट वैश्विक वेलनेस बाजार का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुके हैं। पहले ये बाजार बिस्तर के गद्दे (मैट्रेस) और मैलेटिनिन जैसी नींद की गोलियों की गिरफ्त में होता था। मैकिंसे का अनुमान है कि वेलनेस मार्केट का मूल्य लगभग 1.5 ट्रिलियन डॉलर (तकरीबन 124 खरब रुपये) है। जैसे-जैसे और लोग गुणवत्तापूर्ण नींद के महत्व को पहचानने लगेंगे, नींद से संबंधित ऑडियो प्रोग्रामिंग की मांग और भी बढ़ेगी।

तो, अगली बार जब आप अनिद्रा से संघर्ष कर रहे हों, तो स्लीपकास्ट सुनने पर विचार करें। ये आपके लिये गहरी, अबाधित नींद लेने में मददगार साबित हो सकते हैं। ट्राय करें!

अन्य खबरों मेंः

  • नकली कैंसर की खबर बनाकर लाखों लोगों को चूना लगाने वाली ब्लॉगर पर आधारित पॉडकास्ट स्कैमांडा के बारे में हमने आपको नौवे अंक में बताया था। ये पॉडकास्ट एप्पल पॉडकास्ट्स पर नंबर 1 चल रहा है।
  • डेव रामसे, जो वित्तीय सलाह पर अमेरिका में शीर्ष 50 पॉडकास्ट में से एक “द रामसे शो” के होस्ट हैं, पर एक पूर्व विज्ञापनदाता के व्यवसाय को बेजा बढ़ावा देने के मामले में मुकदमा चलाया जा रहा है। शिकायतकर्ता ने हर्जाने में 150 मिलियन डॉलर की मांग की है, उनका दावा है कि श्रोता इस बात से अनजान थे कि कंपनी एक पेड विज्ञापनदाता थी।
  • स्पाटिफाई अपने पॉडकास्टिंग डिवीजन से 200 लोगों को निकाल बाहर कर रहा है। ये कंपनी के वैश्विक कार्यबल का 2% है। खुद स्पाटिफाई के मुताबिक उनके प्लैटफॉर्म की खपत 1400% से अधिक बढ़ी है, पॉडकास्ट शो की संख्या 2 लाख से बढ़कर 50 लाख से अधिक हो गई है और पॉडकास्ट विज्ञापन राजस्व में दोहरे अंकों की वृद्धि हुई है। भाई सब बढ़िया चल रहा है तो स्टाफ में कटौती क्यों?
पॉडकास्ट परिक्रमा के लिये आप भी योगदान दे सकते हैं। हमें अपने पसंदीदा हिंदी या अन्य भारतीय भाषा के पॉडकास्ट के बारे में बतायें (ये आपका स्वयं का पॉडकास्ट भी हो सकता है)। आप हमें पॉडकास्ट संबंधित खबर या इवेंट के बारे में टिप भेज सकते हैं। यदि आपके पास पॉडकास्ट संबंधी कोई नौकरी या गिग है तो आप हमें वह भी भेज सकते हैं।