फिक्शन पॉडकास्टर्स के लिये दस कारगर गुर

अगर आप रेडियो के शौकीन रहे हैं, और विविध भारती का हवा महल आपने सुना हो तो फिक्शन पॉडकास्ट आपके लिये अपरिचित नहीं होंगे। ये विधा कहानियाँ सुनाने के सबसे नवीन तरीकों में शामिल है। फिक्शन पॉडकास्ट आकर्षक कहानियों को उसी तरह प्रस्तुत करने का प्रयास करते हैं जैसे नियमित पॉडकास्ट करते हैं, पर रेडियो नाटिका की ही तरह इसमें कहानी के एक घटक के रूप में संगीत, वॉइस-ओवर वार्तालाप और ध्वनि संपादन जैसे ऑडियो तत्वों का उपयोग किया जाता है जिसे सुन श्रोता अपनी कल्पना के घोड़ों को उड़ान दे सकते हैं, जो साधारणतः दृश्य माध्यमों द्वारा संभव नहीं होता।

ईवो टेरा ने एक लेख में फिक्शन पॉडकास्ट निर्माताओं के लिये दस गुर बताये हैं जिसके द्वारा वे अपनी प्रस्तुति बेहतर बनाकर श्रोताओं के अनुभव में इजाफा कर सकते हैं।

  1. शीर्षक शानदार हो: सुनिश्चित करें कि आपके पॉडकास्ट का शीर्षक खोजने योग्य और स्पष्ट है। पता लगायें कि यह खोज परिणामों में कैसे दिखाई देता है और खोजे जाने के मौके बढ़ाने के लिए आवश्यक बदलाव करें।
  2. आर्टवर्क: आकर्षक और पेशेवर आर्टवर्क बनाएं जो आपके पॉडकास्ट की शैली और टोन को दर्शाये।
  3. वर्णनात्मक शो विवरण: एक सम्मोहक विवरण लिखें जो आपके पॉडकास्ट के अनूठे पहलुओं को उजागर करता है। शो का संक्षिप्त सारांश, इसकी शैली और उल्लेखनीय योगदानकर्ता के नाम शामिल करें। श्रोताओं को आपसे संपर्क करने के लिए संपर्क जानकारी देना न भूलें।
  4. अपनी वेबसाइट को लिंक करें: यदि आपके पास अपने पॉडकास्ट के लिए एक समर्पित वेबसाइट है, तो इसे अपने पॉडकास्ट के फ़ीड में लिंक करना सुनिश्चित करें। यह आपके शो के लिए व्यापक ऑनलाइन उपस्थिति प्रदान करने में मदद करता है।
  5. सही शो टाइप सेट करें: फिक्शन पॉडकास्ट सबसे अच्छा आनंद तभी लिया जा सकता है जब उसे शुरु से सुना जाये, इसलिए अपने शो टाइप को “Episodic” की बजाय “Serial” पर सेट करें। यह सुनिश्चित करता है कि नए श्रोता नवीनतम एपिसोड के बजाय पहले एपिसोड से सुनना शुरू करें।
  6. ट्रेलर बनाएं: अपने पॉडकास्ट के प्रत्येक सीज़न के लिए आकर्षक और अप-टू-डेट ट्रेलर एपिसोड तैयार करें।
  7. एपिसोड के नंबर लिखें: कहानी एपिसोड को गैर-कहानी एपिसोड से अलग करने के लिए एपिसोड नंबरिंग का उपयोग करें।
  8. जानकारीपूर्ण एपिसोड विवरण लिखें: इसमें शामिल योगदानकर्ताओं को स्वीकार करते हुए प्रत्येक एपिसोड के लिए क्रेडिट शामिल करें। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक एपिसोड विवरण के अंत में एक संक्षिप्त पैराग्राफ जोड़ें जो एपिसोड को समग्र शो से जोड़ता हो।
  9. सीरीज़ समापन चिह्नित करें: श्रोताओं को इंगित करने के लिए शीर्षक में अपने सीज़न फ़िनाले (यानि अंतिम) एपिसोड को स्पष्ट रूप से लेबल करें कि यह एक विशिष्ट सीज़न की परिणति है।
  10. अपनी फीड साफसुथरी रखें: अपने पॉडकास्ट फ़ीड से पुराने या अनावश्यक एपिसोड हटा दें, जैसे जल्द ही आने वाली घोषणाएं, बिहाईंड द सींस सामग्री, इत्यादि।

इन दस सिफारिशों को लागू करके, आप अपने फिक्शन पॉडकास्ट की पैकेजिंग में उल्लेखनीय सुधार कर सकते हैं और अपने दर्शकों के लिए एक बेहतर सुनने का अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

128 करोड़ का पॉडकास्ट

हैरत में पड़ गये न आप? पर कामयाब पॉडकास्ट्स की कीमत वाकई इतनी हो सकती है। और भले ही ऐसे पॉडकास्ट विरले ही हों, वे हैं ज़रूर। जी हाँ, वेबसाईट क्लोजर्स पर ऐसा ही एक सफल पॉडकास्ट 15,500,000 डॉलर में विक्रय के लिये उपलब्ध है।

गलियारों में चर्चा है कि यह पॉडकास्ट और कोई नहीं बल्कि बेहद मशहूर “एंटरप्रेन्योर्स ऑन फायर” है जिसके संस्थापक और मेजबान हैं जॉन ली डुमास, और जो दुनिया के सबसे सफल और प्रेरक उद्यमियों के साक्षात्कार पर केंद्रित पहला दैनिक पॉडकास्ट है।

2012 में लॉन्च किये गये इस पॉडकास्ट के 3000 से ज्यादा एपिसोड के 10 करोड़ से अधिक बार सुने जा चुके हैं, 3,500 से अधिक मेहमानों का साक्षात्कार लिया गया है, और इसके 14 करोड़ से अधिक श्रोता हैं। विगत 8 वर्षों से इसने 7-आंकड़ों का वार्षिक राजस्व कमाया है।

आपके पॉडकास्ट की बाजार में कीमत क्या होगी?