स्वीडन सुनता है सबसे ज्यादा पॉडकास्ट

30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय पॉडकास्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है। मॉडर्न लाइफ नेटवर्क के संस्थापक स्टीव ली ने पॉडकास्टिंग को एक उत्कृष्ट मनोरंजन और शैक्षिक माध्यम के रूप में बढ़ावा देने के लिए 2014 में इसे शुरु किया। इस अवसर पर स्टेटिस्ट ने 54 देशों में किये एक सर्वेक्षण के आधार पर बना रोचक इंफोग्राफिक जारी किया है जिससे यह पता चलता है कि पॉडकास्ट सुनने के मामले में स्वीडन इनमें अग्रणी देश है जिसके 47 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने दावा किया कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक पॉडकास्ट सुना है। स्वीडन के बाद, केवल आयरलैंड और ब्राजील में 40 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागी पॉडकास्ट सुनते हैं। भारत में यह संख्या 20 से 29 प्रतिशत है।


आपके पॉडकास्ट की आडियो गुणवत्ता कैसी है?

चाहे आप नये पॉडकास्टर हों या अनुभवी या पूर्णकालिक पॉडकास्टर, हम ये जानते हैं कि ऑडियो गुणवत्ता निश्चित रूप से श्रोताओं का ध्यान आकर्षित करती है। पर अक्सर हम आडियो के बारे में खास नहीं जानते। ऑडियो की गुणवत्ता का मूल्यांकन करना मुश्किल है, और इसे कैसे सुधारना है या जानना तो और भी कठिन है, खास तौर पर अगर आपका साउंड इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कोई अनुभव न हो। ।

फ्रांस के मोंटबोनॉट में 2021 में स्थापित स्टार्टअप कंपनी Vib3s ने पॉडकास्ट के लिए एक मुफ़्त और अनोखी ऑडियो गुणवत्ता जांच सेवा शुरू की है। वे मानते हैं कि पॉडकास्ट की ऑडियो गुणवत्ता श्रोताओं को लौटाने में ‘मेक या ब्रेक’ कारक होती है।

इस सेवा का प्रयोग करना आसान है, बस Vib3s की वेबसाइट पर अपना एपिसोड अपलोड करें और कुछ सवालों के जवाब दें। Vib3s अपने एल्गोरिदम और एआई को मिलाकर, कई ऑडियो मापदंडों पर आपके पॉडकास्ट का मूल्यांकन कर ऑडियो गुणवत्ता को दर्शाता एक स्कोर आपके ईमेल पते पर भेज देता हैं। मेरे पॉडकास्ट सोपान के एक एपिसोड को इस सेवा ने 4.5 का स्कोर दिया, जो मेरे ख्याल से खासा बढ़िया है। आप अपने पॉडकास्ट की जाँच कब कर रहे हैं?

पॉडकास्ट श्रोताओं को लुभाने के चार तरीके

कहा जाता है कि सबसे वफादार प्रशंसकों वाले पॉडकास्टर्स वे हैं जो शो के बाहर अपने श्रोताओं से जुड़ने के लिए समय निकालते हैं, और उनकी प्रतिक्रिया को अपने पॉडकास्ट में शामिल करते हैं। स्क्वॉडकास्ट की नताशा लैवेंडर ने एक लेख में पॉडकास्ट श्रोताओं को लुभाने के 4 तरीके सुझाये हैंः

  • अपना प्रोडक्शन शेड्यूल एक जैसा रखें, और अपनी सामग्री को ताज़ातरीन रखें
  • अपने पॉडकास्ट के गिर्द एक समुदाय बनाएँ
  • श्रोताओं की प्रतिक्रिया का स्वागत करें
  • श्रोताओं के ईमेल, कमेंट्स वगैरह को अपने शो में शामिल करें

उल्लेखनीय पॉडकास्ट

544 Days (अंग्रेजी) 💲

वाशिंगटन पोस्ट के तेहरान ब्यूरो प्रमुख ईरानी-अमेरिकी पत्रकार, जेसन रेज़ियन को ईरान की कुख्यात एविन जेल में बंधक बना लिया गया था। हालांकि वे वाशिंगटन पोस्ट तेहरान के संवाददाता थे, उन पर अमेरिकी जासूस होने का आरोप था। स्पॉटिफाई द्वारा निर्मित पॉडकास्ट 544 डेज़ सरकार, परिवार और पत्रकारिता और एक निर्दोष व्यक्ति को मुक्त कराने की कूटनीतिक जद्दो जहद की मार्मिक कहानी है। ट्रेलर तो जबर्दस्त है, पर दुर्भाग्यवश पॉडकास्ट केवल प्रिमियम सब्सक्राइबर्स के लिये ही है।

टू अ लेस्सर डिग्री (अंग्रेजी) 🆓

बढ़ते वैश्विक तापमान ने पहले ही दुनिया भर में बाढ़, जंगल की आग, सूखे और गर्मी की आवृत्ति बढ़ा दी है। यदि हम तेजी से नहीं बदलते हैं, तो जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और अधिक गंभीर हो जाएंगे। इकोनॉमिस्ट के ग्लोबल एनर्जी एंड क्लाइमेट इनोवेशन संपादक, विजय वैथीस्वरन का यह साप्ताहिक पॉडकास्ट इस बात पर अन्वेषण करेगा कि दुनिया के तापमान को कम करने हेतु वित्त से कृषि, परिवहन से लेकर अंतर्राष्ट्रीय नीति तक, सब कुछ कैसे बदलना होगा।